in

महिला नागा साधुओं के ये रहस्य चौंका देंगे आपको, जीती है ऐसी जिन्दगी जो आप कभी सोच भी नहीं सकती

पुरुष साधुओं से होती हैं बिलकुल अलग

mahila naga sadhuon ke rahashay

आपने आज तक शायद पुरुष नागा साधुओं के बारे में सुना होगा, आपको यही लगता होगा के केवल पुरष ही नागा होते हैं। लेकिन हमारी मानें तो केवल पुरुष ही नहीं महिला भी नागा साधू बनती हैं और इनका रहन सहन पुरुष नागा से बिलकुल अलग होता है। आपने शायद कुम्भ मेले के बारे में तो सुना होगा, तो इस मेले में आपको महिला नागा साधू देखने को मिल जाएँगी और वो भी बहुत सारी संख्या में। दोस्तों आज हम आपको महिला नागा साधुओं से जुडी कुछ ऐसी चौकाने वाली बातें बताने वाले हैं जिनको सुनकर आप शायद थोड़ी हैरानी में पड़ जायेंगे। महिला और पुरुष नागा साधुओं में बहुत बातें अलग होती हैं और कुछ तो बेहद ही चौकाने वाली हैं तो आईये जानते हैं कुछ ऐसी ही बातें जो महिला नागा साधुओं से जुडी है और आखिर कैसी है इन महिला नागा साधुओं की रहस्यमयी दुनिया।

mahil naga sadhu

 

नागा बनने से पहले करना पड़ता है ये:

दोस्तों नागा साधू कोई ऐसे ही नहीं बन जाता उसे इसके लिए बहुत सारे त्याग देने पड़ते हैं इसमें से एक है के नागा बनने से पहले उसे पुरे 10 साल तक ब्रह्मचार्य का पालन करना पड़ता है। इसके बाद पहले उस महिला का निर्णय वो महिला साधू गुरु करती हैं जो पहले से ही नागा बनी हैं। उन्हें ये देखा जाता है के क्या वो पूर्ण रूप से ब्रह्मचार्य का पालन कर रही हैं या नहीं। इन 10 सालों के अन्दर अगर उन्होंने अपना ब्रह्मचार्य तोडा तो उन्हें इसकी सजा भी दी जाती है तथा डेरे से भी निकला दे दिया जाता है।

mahila naga sadhu

 

करवाया जाता है मुंडन:

जी हाँ दोस्तों महिला को नागा साधू बनने से पहले अपना मुंडन करवाना पड़ता है। इसके अलावा नागा बनने वाली महिला को अपनी पूर्ण सम्पर्णता सुनिश्चित करने के लिए यह भी शाबित करना पड़ता है के वो पूरी तरह से अपने परिवार से दूर हो गयी है, अब उसे कोई परवाह नहीं है चाहे उसके परिवार में कुछ हो जाये। उसने सब मोह माया त्याग दी है। एक महिला के लिए अपने परिवार से त्याग देना आप सोच सकते हैं कितनी बड़ी बात है।

mahila naga sadhu rahasay

 

परिवार तक की जांच करवाई जाती है:

जी हाँ दोस्तों किसी महिला के सन्यासी बनने से पहले उनके नागा गुरु के द्वारा उस महिला के पुरे परिवार की भी जांच करवाई जाती है के उनके परिवार में कोन कोन है और किस तरह का परिवार है।और दोस्तों शायद आप ये जानकर चौंक जाये के कुंभ मेले में महिला नागा साधू भी शाही स्नान करती हैं। महिला नागा साधुओं को पुरुष साधू संत माता कहते हैं और उन्हें पूरा सम्मान भी दिया जाता है।

mahila naga

महिला और पुरुष नागा के बीच फर्क:

आपको महिला और पुरुष नागा साधुओं के बीच का फर्क बता देते है, एक तरफ जहां पुरुष नागा साधू नगन रहते हैं, और स्नान भी नगन करते हैं वहीँ महिला नागा साधू वस्त्र पहनती हैं। दिखने के बात करें तो बस फर्क कपड़ों का होता है।

mahila naga sadhi se jude rahasay

 

कुछ और चौकाने वाली बातें:

दरअसल महिला नागा साधू को संयाशी बनने से पहले अपना पिंडदान और तर्पण कराया जाता है, यानी वो खुद को दुनिया के लिए मृत मान लेती हैं उसे किसी मोह न माया का कोई लोभ नहीं है।

महिला नागा साधू भगवान शिव का पूरा दिन जाप करती हैं। शिव शम्भू ही उनके लिए सब कुछ होते हैं। महिला नागा साधू सिर्फ खाना खाने के समय ही आराम करती हैं इसके अलावा वो पूरा दिन भगवन शिव का जप करती है।

mahila naga sadhvi

 

आपकी जानकारी के लिए अबता दें के साल 2013 में हुए कुंभ के मेले के दोरान महिला नागा सन्यासियों के लिए अलग से स्नान और अखाड़े बनाने के लिए स्थान दिया गया था, हालाँकि पुरुष साधुओं नें इसका विरोध भी किया था लेकी कोई बात नहीं बनी।

यह भी पढ़ें:इंटरव्यू में लड़की से पूछे गए ये दोहरे अर्थ वाले सवाल, और फिर लड़की नें ऐसा जवाब दिया की…

What do you think?

-1 points
Upvote Downvote

Total votes: 1

Upvotes: 0

Upvotes percentage: 0.000000%

Downvotes: 1

Downvotes percentage: 100.000000%

Written by Team VGN

Team VGN is a group of four people who work really hard to serve the content to the audience of Viral Gossip News, I hope you will like the content and there efforts to make you happy :) if you like then please comment and share, thanks.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

double meaning interview question

इंटरव्यू में लड़की से पूछे गए ये दोहरे अर्थ वाले सवाल, और फिर लड़की नें ऐसा जवाब दिया की…

artist describe his love artist describe his love

इस आर्टिस्ट के प्यार का इजहार करने का तरीका देख दंग रह जाएँगे आप : देखें तो सही